गर्मियों में त्वचा का ख्याल कैसे रखें?

गर्मियों में त्वचा का ख्याल कैसे रखें?

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के फैलने के बाद से सभी लोगों की जिंदगी बदल सी गई है। लोगों के रहन-सहन और खान-पान में भी काफी बदलाव हो गया है। क्योंकि तकरीबन तीन महीने तक पूरा देश लॉकडाउन में जिंदगी जी रहा था लेकिन जैसे ही अनलॉक-1 चालू हुआ वैसे ही धीरे-धीरे करके अब जिंदगी पहले की तरह होने लगी है। सभी लोगों ने पहले की तरह जिंदगी जीने की आदत डालना शुरु कर दिया है। वहीं साथ में कोरोना को ध्यान में रखते हुए सभी लोगों ने मास्क पहनना और घर से बाहर जाते वक्त हाथ को सैनिटाइज करना अपने जिंदगी का हिस्सा बना लिए है।

पढ़ें- तुलसी में पाए जाते हैं कमाल के औषधीय गुण, लेकिन इस तरह से सेवन ना करें

एक तरफ एहतियात और ध्यान रखना ज़रूरी है, लेकिन कई घंटों तक मास्क पहनने से त्वचा से जुड़ी दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। जिसमें सबसे आम है एक्ने। अगर किसी को पहले से एक्ने की समस्या है, तो ये दिक्कत और भी ज़्यादा बढ़ जाएगी। साथ ही बढ़ते तापमान और उमस का असर भी हमारी त्वचा पर पड़ता है, जिसकी वजह से रैशेज़ और पिंपल्स की समस्या शुरू हो जाएगी।  

हमारी त्वचा का सांस लेना बेहद ज़रूरी है, इसलिए ये महत्वपूर्ण है कि आप त्वचा का ख्याल रखें और सही प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। आइए जानें कि कैसे रख सकते हैं त्वचा का खास ख्याल:

गर्मियों में त्वचा का ख्याल रखने के टिप्स (Summer Skin Care Tips in Hindi):

रोज़ाना स्किन केयर रुटीन फॉलो करें

सबसे पहले ज़रूरी है कि आप सेहतमंद त्वचा के लिए क्लिंसिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइज़ ज़रूर करें। इसे सुबह और रात को सोने से पहले रोज़ाना करें। आप चाहे घर पर हों या बाहर निकल रही हों, त्वचा को मॉइश्चराइज़ करना बेहद ज़रूरी है, ताकि रूखेपन का शिकार न हों। 

त्वचा को हाइड्रेट करें

मास्क पहनने से त्वचा रूखी और फट सकती है, इसलिए त्वचा में नमी बनाए रखना बेहद ज़रूरी है। अगर आपकी त्वचा बेजान दिखती है, तो इसका मतलब डिहाइड्रेट हो रही है। इसके लिए पानी युक्त खाना खाएं और साथ ही कम से कम 8 ग्लास पानी पिएं। 

हल्का मेकअप करें 

सबसे ज़रूरी है कि आप मास्क के साथ मेकअप न करें या बेहद हल्का मेकअप करें। खासकर चेहरे का जो हिस्सा मास्क के अंदर है, उस पर मेकअप न लगाएं, ताकि त्वचा सांस ले सके। 

कपड़े से बने मास्क का इस्तेमाल

बाज़ार में मिल रहे टाइट इलास्टिक वाले मास्क से आपके कानों और गालों को नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में आप कपड़े के मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसे रोज़ाना सैनिटाइज़ करना न भूलें।

 

इसे भी पढ़ें-

गर्मियों में भी भाप लेना है फायदेमंद, जानें इसके लाभ

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।